Study Chemistry - सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride), संरचना, गुण और उपयोग


सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride) एक सामान्य रूप से आपको खाने में मिलने वाला नमक है। यह रसोई में खाद्य बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण रसायन है और हमारे शरीर के लिए आवश्यक भी है।

शुद्ध नमक रंगहीन, क्रिस्टल पारदर्शक एवं घनाकार होता है, किंतु लोहमय अपद्रव्यों के कारण इसका रंग पीला या लाल हो जाता है। सोडियम क्लोराइड एक क्रिस्टलीय ठोस है जिसकी एफसीसी संरचना होती है और सोडियम का एक अकार्बनिक यौगिक है जिसे नमक, लवण या साधारण नमक (कॉमन या टेबल साल्ट) कहते हैं। यह महासागरों और समुद्री जल में और भूमिगत चट्टान संरचनाओं में पाया जाता है। यह सेंधा नमक के रूप में भी पाया जाता है । समुद्री जल का लगभग 1% से 5% NaCl से बना होता है। यह एक क्रिस्टलीय ठोस , सफेद होता है। जलीय रूप में इसे खारा घोल कहा जाता है।

इसका रासायनिक सूत्र NaCl होता है। यह एक आयनिक यौगिक है। समुद्र के जल का खारापन मुख्यतः उसमें उपस्थित सोडियम क्लोराइड के कारण है। इसी प्रकार, अनेकों बहुकोशीय जन्तुओं के बाह्यकोशीय द्रव के खारेपन का भी कारण उसमें उपस्थित सोडियम क्लोराइड है।

NaCl का निर्माण, HCl और NaOH प्रतिक्रिया से होता है । इस प्रतिक्रिया में अम्ल और क्षार दोनों प्रबल होते हैं । जब एक मजबूत अम्ल और एक मजबूत क्षार एक साथ प्रतिक्रिया करते हैं , तो परिणामस्वरूप नमक और पानी बनता है ।

सोडियम क्लोराइड के गुण

यह यौगिक पानी में घुलनशील है और इसमें सोडियम धनायन और क्लोराइड आयन होते हैं। सोडियम और क्लोराइड आयन 1:1 के अनुपात में मौजूद हैं। सोडियम क्लोराइड का पीएच 7 है। सोडियम क्लोराइड का आणविक भार / मोलर द्रव्यमान 58.44 ग्राम/मोल है। सोडियम क्लोराइड का घनत्व 2.165 ग्राम/ सेमी3 है। सोडियम क्लोराइड का क्वथनांक 1.413 डिग्री सेल्सियस और सोडियम क्लोराइड का गलनांक 801 डिग्री सेल्सियस

सोडियम का शरीर पर प्रभाव

सोडियम मांसपेशियों को सक्रिय करता है मानव शरीर को तंत्रिका आवेगों के संचालन, मांसपेशियों को सिकोड़ने और आराम देने और पानी और खनिजों का उचित संतुलन बनाए रखने के लिए थोड़ी मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है। अनुमान है कि इन महत्वपूर्ण कार्यों के लिए हमें प्रतिदिन लगभग 500 मिलीग्राम सोडियम की आवश्यकता होती है।

लेकिन इसकी कमी के कारण मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है. मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द होने लगता है. सोडियम की कमी के कारण पेट की समस्या भी हो जाती है. इसके कारण जी मिचलाना, उल्टी और पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। अगर ब्लड में सोडियम का स्तर बहुत तेज़ी से कम होता है, तो बूढ़े लोगों में गंभीर लक्षण होने की संभावना ज़्यादा होती है। हाइपोनेट्रिमिया के बहुत गंभीर होने पर, मांसपेशियों में अकड़न और सीज़र्स हो सकते हैं।

आदमी के शरीर के रक्त में में सोडियम का स्तर 135 mEq/L से कम होता है। रक्त में सोडियम का स्तर 125 mEq/L से कम होना घातक हो सकता है।

शरीर में सोडियम की कमी से दिमाग कमजोर हो जाता है, हमेशा सिर दर्द रहता है, मन में अक्सर उलझन रहती है. इसके अलावा थकान महसूस होती है. चिड़चिड़ापन और भूलने की बीमारी भी पैदा हो जाती है. खून में सोडियम की कमी की वजह से बेचैनी महसूस होती है.

शरीर में क्लोराइड बढ़ने से निर्जलीकरण, गुर्दे की बीमारी, मेटाबोलिक एसिडोसिस, यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त में बहुत अधिक एसिड होता है। यह आपको मिचली, बीमार और थका हुआ महसूस करा सकता है।

सोडियम क्लोराइड का कुछ मुख्य उपयोग दिए गए हैं:


1. सोडियम क्लोराइड हमारे खाद्य में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयुक्त होता है। यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में मिलता है, जैसे कि चटनी, सूप, और अन्य आहार।

2. नमक, जो सोडियम क्लोराइड का एक प्रमुख स्रोत है, भोजन में, खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने में मदद करता है, खासकर जमीनी और अंडरग्राउंड स्टोरेज के लिए।



3. सोडियम क्लोराइड हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिकल न्यूरो-मस्क्यूलर गतिविधियों को समर्थन करता है।

4. सोडियम क्लोराइड कई चिकित्सा उपयोगों में भी शामिल होता है, जैसे कि दैहिक्सार्थक उपयोग और रक्तदाब की निगरानी के लिए किया जाता है। इसका उपयोग दवा में किया जाता है जैसे नेज़ल स्प्रे में, सेलाइन सॉल्यूशन में।

सोडियम क्लोराइड 23.4% इंजेक्शन का उपयोग कुछ स्थितियों (उदाहरण के लिए, हाइपोनेट्रेमिया या कम नमक सिंड्रोम) के कारण आपके शरीर में खोए पानी और नमक को फिर से भरने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग टोटल पैरेंट्रल न्यूट्रिशन (टीपीएन) और कार्बोहाइड्रेट युक्त तरल पदार्थों के लिए एक योजक के रूप में भी किया जाता है।

5. सोडियम क्लोराइड का अधिक मात्रा में नमक का सेवन हेल्थ इस्यूज कर सकता है। सावधानीपूर्वक और मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव की जांच के लिए हमेशा विधिवत सलाह लेना चाहिए।

6. कुछ उद्दीपकों के रूप में भी सोडियम क्लोराइड का उपयोग हो सकता है।

7. मार्गों पर पड़े बर्फ को पिघलाकर हटाने के लिए भी सोडियम क्लोराइड का भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है।

8. सोडियम और क्लोरीन के यौगिकों के निर्माण के लिए सोडियम क्लोराइड सबसे बड़ा स्रोत है।

9. अनेकों औद्योगिक प्रक्रमों में भारी मात्रा में सोडियम क्लोराइड की आवश्यकता पड़ती है।

10. इसका उपयोग अग्निशामक यंत्रों में किया जाता है

11. इसका उपयोग शैम्पू और टूथपेस्ट जैसे क्लींजर में किया जाता है

12. इसका उपयोग सोडा ऐश उद्योग में सॉल्वे प्रक्रिया के माध्यम से सोडियम कार्बोनेट का उत्पादन करने के लिए किया जाता है

13. इसका उपयोग कागज उद्योग, कपड़ा उद्योग और सड़कों के निर्माण में किया जाता है

14. इसका उपयोग जल मृदुकरण में किया जाता है

No comments:

Post a Comment